JioMart क्या है, News, Registration पूरी जानकारी Hindime

Reliance Jio ने अपने 9.99% share Facebook को बेचने के बाद, रिलायंस ने फेसबुक की messaging प्लेटफॉर्म WhatsApp को मुख्य आधार बनाकर एक नया platform JioMart की शुरुवात की है। आने आने दिनों में रिलायंस जिओ छोटे बड़े सभी दुकानदारों को जिओमार्ट के जरिये Ecommerce के साथ जोड़ना चाहता है।

यह सेवा अभी मुंबई के कुछ इलाकों – नवी मुंबई (जहां Jio का मुख्यालय है), ठाणे और कल्याण के चुनिंदा स्थानों पर उपलब्ध है। JioMart मोबाइल App अभी तक play store पर नही आया है।

What is JioMart, जिओमार्ट क्या है?

Reliance और Facebook ने मिलकर देश की नई दुकान JioMart की स्थापना की है जो की WhatsApp के जरिये ऑपरेट होती है।

JioMart ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस है। Amazon और फ्लिपकार्ट की तरह जिओ मार्ट कोई वेयरहाउस नहीं बनाएगा बल्कि यह अपने प्लेटफार्म के जरिये लोकल रिटेलर्स, खुदरा विक्रेताओं और किराना व्यापारियों को ग्राहकों से जोड़ता है। 

JioMart ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन (O2O) बिजनेस मॉडल पर काम करता है, जिसका मतलब है कि ग्राहक पास के विक्रेताओं से सीधे ऐप के माध्यम से उत्पाद खरीद सकते हैं।

सभी offline sellers के लिए अपने Products को जिओमार्ट पर list करने Reliance Jio ने एक बहुत ही बडा मंच प्रदान किया है जहा पर Retailers बहुत सारे Customers के साथ बहुत ही आसानी से जुड़ सकते हैं।

Jio mart Jiomartदेश की नई दुकान रिलायंस जिओ मार्ट क्या है अगर आपको जानना है कैसे फेसबुक और JioMart किराना दुकान का भबिश्य WhatsApp के जरिये बदलने वाले है
Jiomart Kya hai

How to register for Jio Mart as Retailers? जिओ मार्ट पर रिटेलर्स कैसे रजिस्टर करे।

कुछ basic requirement पूरा करने के बाद कोई भी JioMart के साथ जुड़ सकता है।  जिओमार्ट रिटेलर्स को रजिस्टर होने के बाद पूरी जानकारी प्रदान करता है। कि कैसे वे अपने Products को JioMart की app के सहायता से list कर सकता है। 

सभी Grocery Stores के मालिक JioMart App को use करके ऑर्डर्स ले सकते है और manage कर सकते है। यहाँ पर stores अपने प्रोडक्ट inventeries, stocks, को भी पूरा मैनेज कर सकते है।

How to place orders on JioMart, जिओमार्ट से कैसे सामान आर्डर करे

JioMart Kirana पर Order करने के लिए ग्राहक को +91 88500 08000 नंबर पर एक WhatApp मैसेज करना पड़ता है। इसके बाद कस्टमर को व्हाट्सएप पर ही एक Shopping Link के साथ एक welcome message मिलता है जिसपर लिखा रहता है “Welcome to JioMart WhatsApp Order Booking Service

jio mart kya hai order

यह भी पढ़े : व्हाट्सप्प बिज़नेस App क्या है, कैसे Use करे Features की पूरी जानकारी

इस लिंक को open करने के बाद एक पेज ओपन होगा जहां पर customers को अपने personal details जैसे कि mobile number, area, locality, society name, and house number डालना पड़ता है।

JioMart क्या है, News, Registration पूरी जानकारी Hindime - HindiDunia

इसके बाद कस्टमर्स को अपना जरूरी सामान select करना पड़ता है और इसे cart में add करना पड़ता है। Jiomart ने पहले ही ये announce किया है कि jiomart पर 50000 से भी ज्यादा products उपलब्ध होंगे।

Jio mart kya hai

जैसे ही order generate होता है । जिओमार्ट customer को किराना स्टोर के Address और Google मैप location के साथ Invoice भेज देता है।

Order पूरा होने पर कस्टमर को किराना पार्टनर से एक SMS एलर्ट मिलता है। जिसके बाद वो स्टोर पर payment कर के अपना सामान ले सकते हैं।

Jio mart order receipt

अभी फिलहाल ऑर्डर करने के लिए कोई न्यूनतम राशि नही रखी गयी है। ग्राहक किसी भी दिन साम को 7 बजे से पहले ऑर्डर करना होगा और यह order JioMart के सबसे नजदीकी किराना स्टोर पर अगले 2 दिनों के अंदर उपलब्ध हो जाएगा।

Jio Mart का tagline क्या हैं

जजिओमार्ट का टैगलाइन “Desh ki nayi Dukan ( देश की नई दुकान )” है।

जिओ मार्ट के फायदे – Benefits of Jio Mart

वैसे तो Jio Mart के बहुत फायदे है। और भविष्य में भी रिटेलर्स और कंज़्यूमर दोनो को जी बहुत फायदे मिलने वाले है।

  • 50000+ से ज्यादा ग्रोसरी प्रोडक्ट 
  • लोकल दुकानदार का भरोसा
  • Procucts को Return करने पर कोई सवाल जबाब नहीं
  • रु 3000 का बचत जिओमार्ट आफर पर
  • फ्री में समान की Home Delivery
  • Products को Online और Offline में खरीदने की सुविधा
  • प्रोडक्ट का Express Delivery .

Reliance और Facebook की यह पार्टनरशिप India की इंटरनेट पर आधारित कंपनियों की अभी तक की सबसे बड़ी deal है। 

HindiDunia पर हमारी यही कोशिश रहती है कि हम हर एक टॉपिक की पूरी जानकारी आपके पास ले आये। अगर आपके मन मे कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

HindiDunia
Logo