Microsoft Office क्या है? माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की पूरी जानकारी

क्या आप जानना चाहते है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है? What is Micorsoft Office in Hindi. दोस्तों, जब भी Computer का नाम आता है तो, Microsoft Office का नाम भी जरूर सुनाने को मिलता है। अगर आप कंप्यूटर शिखना चाहते है तो MS Office ( Full Form – Microsoft Office ) की पूरी जानकारी जरूर होनी चाहिए। आपको इस Article में हम एमएस ऑफिस की जानकारी हिंदी में प्रदान करेंगे। इस पोस्ट को आप पूरा जरूर पढियेगा ताकि कोई भी जरुरी Information छूट न जाये।

Micorsoft Office क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ( MS Office) Microsoft Inc. कंपनी द्वारा बनाया गया एक Software है। Bill Gates ने इस सॉफ्टवेयर की घोषणा सर्वप्रथम 1 अगस्त 1988 में की थी। Microsoft Office को सबसे पहले 1989 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा MAC-OS System के लिए शुरू किया गया था तथा Windows OS ( OS का Full Form – Operating System) के लिए 1990 में प्रथम संस्करण लाया गया था।

वैसे तो MS Office बहुत सारे कामो में आता है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा उपयोग ऑफिस के कामो में लाया जाता है, जो की इसके नाम से ही पता चल जाता है।

MS Office के प्रमुख Software Package क्या हैं?

आजकल माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सॉफ्टवेयर पैकेज के साथ बहुत सारे ऑफिस सॉफ्टवेयर आ रहे है लेकिन इनमे से निचे दिए गए सॉफ्टवेयर का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
Microsoft Office Suite
  • माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड ( Microsoft Word – Word Processing Software )
  • माइक्रोसॉफ़्ट ऍक्सल ( Microsoft Excel – Spreadsheet Software )
  • माइक्रोसॉफ़्ट पावरप्वाइण्ट ( Microsoft Power point – Presentation Software)
  • माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेस ( Microsoft Access – Database Management Software)
  • माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक ( Microsoft Outlook – E-Mail Client)
  • माइक्रोसॉफ़्ट स्काइड्राइव प्रो 2019
  • माइक्रोसॉफ़्ट पब्लिशर ( Microsoft Publisher)
  • माइक्रोसॉफ़्ट वननोट ( Microsoft Onenote)

Microsoft Office में अगर आप सिर्फ MS Excel, MS Powerpoint, और MS Word शिख लेते है तो बहुत सरे नौकरिया (Jobs) आसानी से मिल जाती है।

अब हम एक-एक करके कुछ important सॉफ्टवेयर के बारे में जानते है।

माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड (Microsoft Word) क्या है?

MS-Word बहुत ही ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर (Word Processing Software) application है। माइक्रोसॉफ्ट ने इसे 25 अक्टूबर 1983 में बनाया था। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में डॉक्यूमेंट ( doc file ) को create, edit, formatting, प्रिंट तथा डिज़ाइन करने के लिए होता है। सीधे शब्दों में जान ले की MS वर्ड का उपयोग किसी भी डॉक्यूमेंट को सजाकर लिखने में किया जाता है। इसीलिए नौकरी का आवेदन करते वक़्त 99 प्रतिसत लोग अपना Bio Data माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड में ही बनाते है।

Microsoft office word kya hai in Hindi
Microsoft Office

माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल ( Microsoft Excel ) क्या है?

माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल इसे Shortcut में MS Excel या सिर्फ Excel भी कहा जाता है। आप को बता दे MS Excel माइक्रोसॉफ्ट का सबसे ज्यादा Popular और उपयोगी Software है। और प्रायः सभी Office में इसका उपयोग किया जाता है। और आप कभी भी किसी नौकरी के लिए Interview देते है तो उसमे ये जरूर पूछा जाता है की आपको MS Excel आती है या नहीं? क्योकि इसके बिना काम ही नहीं चलेगा।

MS Excel में Row और Column का Sheet होता है जिसे Spreadsheet कहते है और इसी के अन्दर आंकड़ों की गड़ना ( जोड़, घटाव, गुणा , भाग, औसत ……… इत्यादि ) की जाती है।

Microsoft office Excel 2007 look hindi
MIcrosoft Excel

माइक्रोसॉफ़्ट पावरप्वाइण्ट ( Microsoft Power point) क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट ( Microsoft Power point) MS ऑफिस का एक काफी महत्वपूर्ण पैकेज सॉफ्टवेयर है। इसका उपयोग Presentation बनाने के काम आता है। यानि की किसी भी जानकारी को एक सुन्दर तरीका से प्रस्तुत ( Present ) करने के काम आता है। पावर पॉइन्ट अनेक प्रकार के presentation को आसानी से तथा professional तरीका से बनाने में हमारी बहुत मदद करता है।

Microsoft Power point से बने प्रेजेंटेशन में हम सिर्फ Text ही नहीं Audio, Video, Photo, और बहुत सारा अच्छा दिखने वाला Effects भी डाल सकते है, जिसके उपयोग से प्रेजेंटेशन का लुक बहुत अच्छा बनाया जा सकता है।

Microsoft office powerpoint 2007 look hindi
Microsoft Power point

माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक ( Microsoft Outlook) क्या है?

माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक (Microsoft Outlook) एक पर्सनल इनफार्मेशन मैनेजर (personal information manager) और इ-मेल क्लाइंट (E-Mail Client) सॉफ्टवेयर है। इसका उपयोग मुख्य तौर पर ईमेल को भेजने (Send) और प्राप्त (Receive) करने के लिए किया जाता है।

माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक के प्रमुख उपयोग

  • ईमेल send करने के लिए
  • अपने को बेहतर ढंग से Organise करने के लिए
  • Contact को स्टोर करने के लिए
  • अपने काम को Calender में datewise Schedule करने के लिए
We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

HindiDunia
Logo