चेहरे से होली का रंग आसानी से निकालने के 8 तरीके

Holi Ka Rang Kaise aasani se saaf Kare hindi me

होली रंगों का त्यौहार है । और भारत में होली बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। बच्चे बड़े और बुड्ढे सभी होली का त्यौहार मिल जुलकर मानते है। रंग खेलने का मजा बाद मे रंग छुड़ाते समय सजा की तरह लगता है।

घबराइए नहीं, हम हम जानेंगे रंग छुड़ाने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खे, जो आपके घर में ही उपलब्ध हैं। तो जानते है चेहरे से Holi Ka Rang Kaise aasani se saaf Kare.

होली के रंग छुड़ाने के 8 घरलु तरीके

Happy Holi fetival
Happy Holi Fetival
  1. एक प्लेट बेसन में एक नींबू का रस और थोड़ी सी दूध मिलाकर उसका पेस्ट बना ले और उसे अपनी रंग वाले स्थान पर लगाएं। लगभग 15-20 मिनट तक इस पेस्ट को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर हल्का गर्म पानी से धो लें।
  2. खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे को इससे साफ करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर लगे सभी रंग छूट जाएंगे और त्वचा निखर जाएगी।
  3. दही से अपने चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करे। आपके चेहरे का रंग आसानी से निकलने लगेगा। इसके बाद हल्का गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर ले।
  4. जौ का आटा मे बादाम का तेल मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर रंग को साफ करें। यह एक स्क्रब की तरह काम करता है और इससे रंग छुड़ाने में काफी मदद मिलती है।
  5. दूध के साथ थोड़ा-सा कच्चा पपीता पीसकर मिल ले और इसके बाद इसमें थोड़ा-सा बादाम का तेल और थोड़ी-सी मुलतानी मिट्टी मिक्स कर ले और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो लें।
  6. मुल्तानी मिट्टी को 1-2 घंटा पानी में भिगो ले और जब रंग निकालना हो तब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल, दूध, और बादाम का तेल, मिलाकर चेहरे पर अच्छे से लगाये और 20-30 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो ले।
  7. संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं। अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी चेहरे त्वचा बहुत साफ हो जाएगी और उसमें निखार भी आएगा।
  8. होली खेलने से पहले ही अगर चेहरे पर आप सरसों का तेल लगा लेते है तो होली का रंग चेहरे पर लगेगा ही नहीं और अगर थोड़ा से लगेगा भी तो वो आसानी से 2-3 बार facewash मे ही निकल जाएगा।
We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

हिन्दीदुनिया
Logo
Shopping cart