ताम्बे के बर्तन में पानी पिने के फ़ायदे

दोस्तों आज हम आपको ये बताने जा रहे है ताम्बे के बर्तन में पानी पिने के क्या है फ़ायदे। दोस्तों हम आप अपने दादा दादी या मम्मी पापा के मुँह से यह तो जरूर सुने होंगे की ताम्बे के बर्तन में पानी पीना कितना लाभदायक है। दोस्तों हजारों सालों से, भारत और कई अन्य एशियाई देशों के लोग ताम्बे के बर्तन यानि Copper Vessels से पीने के पानी के लाभों को जानते हैं। प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों ने तांबे के बर्तनों में पानी के भंडारण के कई स्वास्थ्य लाभों का उल्लेख किया है। यह दिल को स्वस्थ बनाए रखकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है. यह वात, पित्त और कफ की शिकायत को दूर करने में मदद करता है.

तो दोस्तों ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के 7 फायदे :-

पहला : यह दिल को स्वस्थ बनाए रखकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है. यह वात, पित्त और कफ की शिकायत को दूर करने में मदद करता है , तथा कॉपर, सीधे तौर पर आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से सुरक्षा देता है.

दूसरा : तांबे के बर्तन में रखा पानी पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है. यह सभी डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता हैं।

तीसरा : शरीर की आंतरिक सफाई के लिए तांबे का पानी कारगर होता है. इसके अलावा यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से निपटने में तांबे के बर्तन में रखा पानी लाभप्रद होता है.

चौथा : तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से त्वचा पर किसी प्रकार की समस्याएं नहीं होती. यह फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य रोगों को पनपने नहीं देता जिससे आपकी त्वचा साफ और चमकदार दिखाई देती है.

पांचवा : तांबे का पानी पाचनतंत्र को मजबूत कर बेहतर पाचन में सहायता करता है. रात के वक्त तांबे के बर्तन में पानी रखकर सुबह पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. इसके अलावा यह अतिरिक्त वसा को कम करने में भी बेहद मदददगार साबित होता है.

छठा : अगर कोई ब्यक्ती अपना वजन घटना चाहता है तो उसे ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना चाहिए , ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ

सातवा : अगर कोई भी व्यक्ति अपना वजन घटाना चाहता है तो उसे तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीना चाहिए। ताम्बे के बर्तन में रखे पानी को पीने से शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम हो जाती है और शरीर में कोई भी कमी या कमज़ोरी हो तो वो भी ख़त्म हो जाती है।

अगर आपको लगता है की इस article से दूसरे को भी फायदा होगा तो , तो इसे शेयर जरूर करे

कृपया अपना विचार प्रकट करे

Leave a reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

HindiDunia
Logo